आज के मुख्य समाचार

कोलकाता हवाईअड्डे पर बड़ा हादसा टला, आपस में टकराए इंडिगो और एयर इंडिया के विमान; यात्रियों में दहशत का माहौल
Posted Date : 28-Mar-2024 4:14:40 am

कोलकाता हवाईअड्डे पर बड़ा हादसा टला, आपस में टकराए इंडिगो और एयर इंडिया के विमान; यात्रियों में दहशत का माहौल

नई दिल्ली । कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे के रनवे पर बुधवार को इंडिगो का एक विमान एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान से टकराने से बाल-बाल बच गया। हादसे के अंदेशे से विमान में सवार 169 यात्रियों की रूह कांप गई। खबरों के मुताबिक, सुबह करीब 10.30 बजे इंडिगो का विमान रनवे पर प्रवेश करने के लिए मंजूरी का इंतजार कर रहा था, तभी उसने गलती से एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान के विंगटिप को छू लिया।
टक्कर की आशंका ने लोगों में चिंता पैदा कर दी। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) को मामले की व्यापक जांच शुरू करने के लिए मजबूर होना पड़ा। इंडिगो के एक प्रवक्ता ने कहा, कोलकाता हवाईअड्डे पर इंडिगो के एक विमान और एक अन्य वाहक के बीच मामूली टक्कर की सूचना मिली। विमान प्रोटोकॉल के अनुसार निरीक्षण और आवश्यक कार्रवाई के लिए खाड़ी में लौट आया। नतीजतन, कोलकाता और दरभंगा के बीच इंडिगो विमान 6ई 6152 की उड़ान में देरी हुई।
प्रवक्ता ने कहा, सभी यात्रियों को जलपान उपलब्ध कराया गया और यात्रियों को देरी और असुविधा होने पर वैकल्पिक विमान की व्यवस्था की गई। इंडिगो सभी चीजों से ऊपर यात्री सुरक्षा को प्राथमिकता देता है। प्रोटोकॉल के अनुसार घटना की रिपोर्ट उचित समय पर डीजीसीए को सौंपी जाएगी।
इस बीच, एयर इंडिया एक्सप्रेस (एईएक्स) के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि एक अन्य एयरलाइन के टैक्सीइंग विमान के विंगटिप ने उनके एक विमान को चपेट में ले लिया, जो स्थिर था और चेन्नई के लिए उड़ान भरने के लिए कोलकाता के रनवे में प्रवेश करने की मंजूरी का इंतजार कर रहा था।
प्रवक्ता ने कहा, विमान खाड़ी में वापस आ गया है और आगे की जांच चल रही है। इसके लिए हम नियामक और हवाईअड्डे के अधिकारियों के साथ तालमेल कर रहे हैं। बाहरी परिस्थितियों के कारण मेहमानों को हुई असुविधा के लिए हम माफी मांगते हैं।

 

इसरो ने हासिल की बड़ी कामयाबी, पीएसएलवी ने पूरा किया शून्य मलबा मिशन
Posted Date : 28-Mar-2024 4:14:22 am

इसरो ने हासिल की बड़ी कामयाबी, पीएसएलवी ने पूरा किया शून्य मलबा मिशन

चेन्नई । भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने उस समय एक और मील का पत्थर हासिल किया है, जब पीएसएलवी ऑर्बिटल एक्सपेरिमेंटल मॉड्यूल-3 (पीओईएम-3) ने पृथ्वी के वायुमंडल में पुन: प्रवेश करके शून्य कक्षीय मलबा मिशन को पूरा किया। भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने बताया है कि पीएसएलवी-सी58 /एक्सपीओसैट मिशन ने व्यावहारिक रूप से कक्षा में शून्य मलबा छोड़ा है।
उल्लेखनीय है कि पीएसएलवी-सी 58 मिशन को सभी उपग्रहों को उनकी वांछित कक्षाओं में स्थापित करने के प्राथमिक मिशन को पूरा करने के बाद 01 जनवरी, 2024 को सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया गया था।
पीएसएलवी के पीएसएलवी के टर्मिनल चरण को 3-अक्ष स्थिर मंच, पीओईएम-3 में बदल दिया गया है। इसे 650 किलोमीटर की ऊंचाई से 350 किमी तक डी-ऑर्बिट किया गया था, जिससे इसके शीघ्र पुन: प्रवेश की सुविधा मिली, और किसी भी आकस्मिक ब्रेक-अप जोखिम को कम करने के लिए अवशिष्ट प्रणोदकों को हटाने के लिए निष्क्रिय किया गया था।
इसरो के मुताबिक नव विकसित स्वदेशी प्रणालियों पर प्रौद्योगिकी प्रदर्शन और वैज्ञानिक प्रयोग करने के लिए पीओईएम-3 को कुल नौ विभिन्न प्रयोगात्मक पेलोड के साथ कॉन्फिग़र किया गया था। इनमें से छह पेलोड एनजीई द्वारा इन-स्पेस के माध्यम से वितरित किए गए थे।

 

टोल प्लाजा की पर्ची हुई महंगी, 1 अप्रैल से नई दरें लागू
Posted Date : 28-Mar-2024 4:14:05 am

टोल प्लाजा की पर्ची हुई महंगी, 1 अप्रैल से नई दरें लागू

नई दिल्ली । नए वित्तीय वर्ष में आप अपनी जेब और ढीली करने के लिए तैयार रहें। इसकी वजह है टोल प्लाजा पर ली जाने वाली पर्ची फीस का महंगा होना। इसकी मंजूरी सडक़ एवं परिवहन मंत्रालय ने दे दी है और एक अप्रैल से टोल के रेट बढ़ जाएंगे। अगर लखनऊ से होकर गुजरते हैं तो आपको पहले से अधिक पैसे देने पड़ेंगे लेकिन आशंका है कि देश के बाकी स्थानों पर कहीं नई दरें लागू न हो जाएं। वैसे नए फैसले का करीब तीन लाख वाहन चालकों पर असर पड़ेगा। एनएचएआई के परियोजना निदेशक सौरभ चौरसिया के मुताबिक वर्ष 2024-25 का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। लखनऊ से तीन राष्ट्रीय राजमार्ग पर बने टोल प्लाजा से गुजरने वाले लोगों पर इसका सीधा असर होगा। इसमें कानपुर हाइवे पर स्थित नवाबगंज, अयोध्या पर अहमदपुर, रोहिणी, शाहबपुर, बारा और रायबरेली रोड पर दखिना, बहराइच रोड पर दुलारपुर, गुलालपुरवा समेत अन्य शामिल हैं।
टोल प्लाजा नवाबगंज
एकल यात्रा  पुरानी दर नई दर
कार 90 95
बस, ट्रक 310 320
टोल प्लाजा  अहमदपुर, अयोध्या रोड
एकल यात्रा पुरानी दर नई दर
कार 115 115
बस, ट्रक 385 395

 

बेंगलुरु कैफे विस्फोट मामला : एनआईए ने कर्नाटक में कई ठिकानों पर की छापेमारी
Posted Date : 28-Mar-2024 4:12:50 am

बेंगलुरु कैफे विस्फोट मामला : एनआईए ने कर्नाटक में कई ठिकानों पर की छापेमारी

बेंगलुरू । बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे ब्लास्ट मामले में एनआईए ने बुधवार को बेंगलुरु और शिवमोगा जिले में छापेमारी की। सूत्रों के मुताबिक, एनआईए ने बेंगलुरु के पांच ठिकानों पर छापेमारी की। शिवमोगा जिले के तीर्थहल्ली शहर में भी छापेमारी की गई। सूत्रों ने बताया कि यह छापेमारी संदिग्ध व्यक्ति की जानकारी के आधार पर की गई, जिसका हमलावर से सीधा संपर्क था। आरोप है कि उसी ने ही हमलावर को इस वारदात को अंजाम देने के लिए आर्थिक मदद भी मुहैया कराई थी। हालांकि, एनआईए की कार्रवाई के संदर्भ में और जानकारी का इंतजार है।
इससे पहले मंगलवार को एनआईए ने रामेश्वरम कैफे ब्लास्ट मामले में दो संदिग्धों को हिरासत में लिया था। प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि दो संदिग्ध लोगों का हमलावर से सीधा संपर्क था। सूत्रों ने बताया कि एनआईए ने इस छापेमारी को एक संदिग्ध व्यक्ति की जानकारी के आधार पर अंजाम दिया है। हालांकि, एनआईए की छापेमारी जारी है, लेकिन अभी तक हमलावर के बारे में कोई खास जानकारी नहीं मिल पाई है। इससे पहले गत एक मार्च को अधिकराियों ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर हमलावर की तस्वीर चिन्हित की थी।
सूत्रों ने बताया कि अधिकारियों ने इस बात की आशंका जताई है कि हमलावर तमिलनाडु से आया था। हमले को अंजाम देने से पहले करीब दो महीने तक वो बंगलुरु में था। हमलावर की टोपी से बाल भी बरामद हुए थे, जिसे उसने एक फेंक दिया। अधिकारियों ने उस बाल के सेंपल को डीएनए जांच के लिए भेज दिया है और उम्मीद जताई कि जल्द ही इस पूरे मामले में बड़ी सफलता हाथ लग सकती है। एक मार्च को ब्रुकफील्ड क्षेत्र में स्थित रामेश्वरम कैफे में ब्लास्ट हुआ था। इस हमले को अंजाम देने के लिए हमलावर ने आईईडी का भी इस्तेमाल किया था। जिसकी जद में आकर 9 लोग घायल हो गए थे।

 

विदेशी मुद्रा के नियमों के उल्लंघन मामले में महुआ मोइत्रा को ईडी ने किया तलब, दर्शन हीरानंदानी को भी नोटिस जारी
Posted Date : 28-Mar-2024 4:12:04 am

विदेशी मुद्रा के नियमों के उल्लंघन मामले में महुआ मोइत्रा को ईडी ने किया तलब, दर्शन हीरानंदानी को भी नोटिस जारी

नई दिल्ली ।  प्रवर्तन निदेशालय ने विदेशी मुद्रा प्रबंध अधिनियम (फेमा) उल्लंघन मामले में पूछताछ के लिए तृणमूल कांग्रेस नेता महुआ मोइत्रा और कारोबारी दर्शन हीरानंदानी को नया समन जारी कर 28 मार्च को तलब किया है। तृणमूल नेता को इससे पहले भी केंद्रीय एजेंसी ने पूछताछ के लिए बुलाया था।
मोइत्रा को ‘रिश्वत लेकर सवाल पूछने’ के मामले में दिसंबर में लोकसभा से निष्कासित कर दिया गया था। उन्हें उनकी पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर सीट से फिर से उम्मीदवार घोषित किया है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सांसद निशिकांत दुबे ने ‘रिश्वत लेकर सवाल पूछने’ के मामले में भ्रष्टाचार रोधी संस्थान लोकपाल को शिकायत दी थी जिसकी जांच के निर्देश गए थे। निर्देश दिए जाने के कुछ दिन बाद शनिवार को केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने इस संबंध में मोइत्रा के परिसर की तलाशी ली थी।
लोकसभा सदस्य दुबे ने आरोप लगाया था कि मोइत्रा ने उद्योगपति गौतम अडाणी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित अन्य लोगों पर निशाना साधने के लिए दुबई के कारोबारी हीरानंदानी से ‘नकदी और उपहार’ हासिल कर सदन में सवाल पूछे थे। मोइत्रा ने इन आरोपों से इनकार कर दावा किया था कि उन्हें निशाना बनाया जा रहा है क्योंकि उन्होंने अडाणी समूह को लेकर सवाल उठाए थे।

 

अरविंद केजरीवाल को नहीं मिली राहत, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी को भेजा नोटिस
Posted Date : 28-Mar-2024 4:11:17 am

अरविंद केजरीवाल को नहीं मिली राहत, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी को भेजा नोटिस

नई दिल्ली । कथित शराब घोटाले मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आज दिल्ली हाईकोर्ट से राहत नहीं मिली। कोर्ट ने केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ ईडी को जवाब दाखिल करने के लिए 2 अप्रैल तक का समय दिया है। अब इस मामले में अगली सुनवाई अब 3 अप्रैल को होगी। ्रस्त्र राजू ने कहा कि हम डिटेल में जवाब फाइल करना चाहते हैं। मुख्य केस में हमें 3 हफ्ते दिए गए थे। इस मामले में भी हमें अपना जवाब दाखिल करने के लिए पर्याप्त समय दिया जाना चाहिए।
केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि यह देर करने के हथकंडे हैं। हम हाईकोर्ट से अपील करते हैं कि इस पर अभी फैसला किया जाए। आप इसे स्वीकार करें या फिर मना कर दें। बता दें कि सीएम केजरीवाल ने हाई कोर्ट में अपनी गिरफ्तारी को चुनौती दी थी। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने हाई कोर्ट में याचिका दायर कर अपनी गिरफ्तारी को गैरकानूनी बताया था और ईडी की हिरासत से तुरंत रिहाई की मांग की थी। केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई जस्टिस स्वर्णकांता शर्मा की बेंच ने की। अदालत ने बुधवार दोपहर अरविंद केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी और ईडी के वकील एडिशनल सॉलिसिटर जनरल स्ङ्क राजू की दलीलें सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था।