खेल-खिलाड़ी

यूएसए की पुरुष टीम के मुख्य कोच नियुक्त हुए स्टुअर्ट लॉ
Posted Date : 18-Apr-2024 8:06:50 pm

यूएसए की पुरुष टीम के मुख्य कोच नियुक्त हुए स्टुअर्ट लॉ

डलास। टी20 वर्ल्ड कप और बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज से पहले पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टुअर्ट लॉ की नियुक्ति यूएसए की पुरुष क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के तौर पर हुई है।
स्टुअर्ट लॉ का कोचिंग करियर शानदार रहा है, जो तब शुरू हुआ जब उन्हें 2009 में श्रीलंका का सहायक कोच नियुक्त किया गया था। उनका पहला मुख्य कोच पद 2011-12 में बांग्लादेश के साथ था। इसके बाद उन्होंने दो साल के अनुबंध पर 2017-2018 तक वेस्टइंडीज की कमान संभाली।
2022 में उन्हें अफगानिस्तान के अंतरिम मुख्य कोच के रूप में नामित किया गया था और बाद में उसी वर्ष लॉ को बांग्लादेश अंडर-19 क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में भी नियुक्त किया गया था। उन्होंने 2019-21 तक इंग्लिश काउंटी टीम मिडलसेक्स को भी कोचिंग दी थी।
यूएसए क्रिकेट ने लॉ के हवाले से कहा, यूएसए इस समय एसोसिएट देशों में एक मज़बूत टीम है और उनके साथ जुडऩे को लेकर मैं बेहद उत्साहित हूं। पहली चुनौती तो बांग्लादेश के खिलाफ श्रृंखला के लिए एक टीम तैयार करने की है और उसके बाद हमारी नजरें विश्व कप की ओर होंगी।
यूएसए के चेयरमैन वेणु ने कहा, स्टुअर्ट लॉ की नियुक्ति से टीम को अपनी पूरी क्षमता से आगे बढऩे में मदद मिलेगी। हम विश्व कप से ठीक पहले स्टुअर्ट को बोर्ड में शामिल करने से उत्साहित हैं।

दिल्ली ने गुजरात को 89 रन पर रोकने के बाद 8.5 ओवर में जीता मैच
Posted Date : 18-Apr-2024 8:06:40 pm

दिल्ली ने गुजरात को 89 रन पर रोकने के बाद 8.5 ओवर में जीता मैच

अहमदाबाद। आईपीएल 2024 के 32वें मैच में यहां बुधवार को ईशांत शर्मा और मुकेश कुमार की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर गुजरात टाइटंस को महज 89 रन पर समेटने के बाद दिल्ली कैपिटल्स ने 8.5 ओवर में चार विकेट पर 92 रन बनाकर जबरदस्त जीत दर्ज की।
गुजरात की पारी में विकेट के पीछे दो कैच और दो स्टंपिग करने के अलावा दिल्ली के रन चेज में 16 नाबाद रन बनाने वाले ऋषभ पंत को प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया। उनके अलावा दिल्ली की ओर से जैक-फ्रेजर मैकगर्क ने 20, शाई होप ने 19 और अभिषेक पोरेल ने 15 रनों का महत्वपूर्ण योगदान दिया। ओपनर पृथ्वी शॉ सात रन बनाकर जल्दी आउट हो गये। सुमित कुमार (9) ने पंत के साथ पांचवें विकेट के लिए नाबाद 25 रनों की साझेदारी की।
इस जीत से साथ ही दिल्ली प्वाइंट्स टेबल में गुजरात से ऊपर छठे स्थान पर पहुंच गई है।
इससे पहले, टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए दिल्ली ने शुरू से ही मैच पर पकड़ बनाए रखी। ईशांत शर्मा ने दूसरे ओवल में शुभमन गिल (8) को आउट कर मेहमान टीम को पहली सफलता दिलाई। चौथे ओवर में मुकेश कुमार ने रिद्धिमान साहा (2) को बोल्ड कर दिया। पांचवें ओवर की पहली गेंद पर साई सुदर्शन (12) रन आउट हो गये। उसी ओवर की आखिरी गेंद पर डेविड मिलर (2) को शर्मा ने विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया।
गुजरात के विकेट लगातार अंतराल पर गिरते रहे। राशिद खान ने सबसे ज्यादा 31 रन बनाये। उनके अलावा सुदर्शन और राहुल तेवतिया (10) ही दोहरे अंक में पहुंच सके। दिल्ली ने 12 अतिरिक्त रन दिये।
दिल्ली की ओर से मुकेश कुमार ने 2.3 ओवर में 14 रन देकर तीन विकेट लिए। ईशांत शर्मा ने दो ओवर में आठ रन देकर दो खिलाडिय़ों को पेवेलियन भेजा। ट्रिस्टन स्टब्स ने मैच के नवें ओवर में लगातार दो गेंदों पर अभिनव मनोहर (8) और शाहरुख खान (0) को पंत के हाथों कैच कराया। खलिल अहमद और अक्षर पटेल के खाते में एक-एक विकेट आये।

 

बटलर के नाबाद शतक से राजस्थान ने कोलकाता को 2 विकेट से हराया
Posted Date : 18-Apr-2024 3:51:10 am

बटलर के नाबाद शतक से राजस्थान ने कोलकाता को 2 विकेट से हराया

0-आईपीएल 2024
कोलकाता। यहां के ईडन गार्डन्स में मंगलवार को जोस बटलर ने नाबाद शतक जड़ा, जिससे राजस्थान रॉयल्स को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इतिहास में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ सबसे सफल लक्ष्य हासिल करने में मदद मिली।
बटलर ने 60 गेंदों में नौ चौकों और छह छक्कों की मदद से नाबाद 107 रन बनाए, जिससे 20 ओवरों में राजस्थान रॉयल्स का स्?कोर 224/8 तक पहुंच गया। दूसरी तरफ, सुनील नरेन ने अपना पहला आईपी शतक लगाया, 56 गेंदों में 109 रन की उनकी पारी की बदौलत केकेआर 223/6 के स्कोर तक पहुंचा।
राजस्थान रॉयल्स 13वें ओवर में 121/6 पर पिछड़ती दिख रही थी, लेकिन बटलर को रोवमैन पॉवेल के रूप में एक सहयोगी मिला, जिन्होंने 13 गेंदों में 26 रनों की पारी खेली। पॉवेल जल्?द आउट हो गए, लेकिन बटलर ने ऊर्जा की कमी और लंगड़ाते हुए तथा रनों के लिए दौड़ते हुए अपनी शानदार बल्लेबाजी जारी रखी।
बटलर ने पिछले हफ्ते आरसीबी के खिलाफ तीन अंकों के आंकड़े तक पहुंचने के बाद सीजन का अपना दूसरा शतक लगाया, 55 गेंदों में इस आंकड़े तक पहुंचकर उन्होंने राजस्थान रॉयल्स को शानदार जीत दिलाई और 12 अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर अपनी पकड़ बनाए रखी। केकेआर के छह मैचों में आठ अंक रहे।
यह आईपीएल में बटलर का सातवां शतक था। उन्होंने क्रिस गेल को पीछे छोड़ दिया और उनके सामने केवल विराट कोहली थे।
बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान रॉयल्स ने इम्पैक्ट सब्स्टीट्यूट के रूप में जोस बटलर को लाकर अपनी बल्लेबाजी को मजबूत किया। हालांकि वे जल्द ही मुश्किल में पड़ गए, क्योंकि साथी सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल नौ गेंदों में 19 रन बनाकर आउट हो गए और दूसरे ओवर में टीम का स्कोर 22/1 था।
जयसवाल ने अपनी संक्षिप्त पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया, जिससे संकेत मिलता है कि आरआर लक्ष्य के लिए जा रहे थे। जोस बटलर और संजू सैमसन ने स्कोर को 47 तक पहुंचाया। इससे पहले कप्तान आठ गेंदों में केवल 12 रन ही बना सके।
बटलर को आखिरकार युवा रियान पराग के रूप में एक इच्छुक साथी मिल गया और उन्होंने 21 गेंदों में पचास रन बनाकर स्कोर 97 रन तक पहुंचा दिया। पराग ने 14 गेंदों में 34 रन बनाए, जिसमें चार चौके और दो छक्के लगाए, जिससे उन्होंने राजस्थान को दौड़ में बनाए रखा। उन्होंने वैभव अरोड़ा की गेंद पर एक छक्का और एक चौका लगाया और आठवें ओवर में हर्षित राणा को भी वही उपचार दिया। हालांकि, वह सबसे अनुचित समय पर आउट हुए। राणा ने अपना बदला लेने के लिए डीप मिडविकेट पर आंद्रे रसेल को आउट किया।
राजस्थान रॉयल्स को बीच के ओवरों में गिरावट का सामना करना पड़ा, ध्रुव जुरेल (2), रविचंद्रन अश्विन (8) और शिम्रोन हेटमायर (0) के रूप में तीन विकेट जल्दी-जल्दी गिर गए, जबकि वरुण चक्रवर्ती ने लगातार गेंदों पर दो विकेट लिए।
बटलर ने हर्षित राणा पर दो छक्कों के साथ एक चौका लगाया और अंतिम दो गेंदों पर एक डबल और सिंगल लिया, जिससे अंतिम ओवर में 19 रन बने।
केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर ने आखिरी ओवर फेंकने के लिए गेंद वरुण चक्रवर्ती को सौंपी और जब छह गेंदों पर नौ रनों की जरूरत थी, बटलर ने छक्का जडक़र अपना शतक पूरा किया। इसके बाद चक्रवर्ती ने तीन डॉट गेंदें फेंकी, इससे पहले बटलर ने स्कोर बराबर करने के लिए गेंद को वाइड लॉन्ग-ऑफ में दो रनों के लिए डाल दिया। मैच की अंतिम गेंद पर बटलर ने सिंगल लेकर राजस्थान रॉयल्स की जीत पक्की कर दी।
संक्षिप्त स्कोर :
कोलकाता नाइट राइडर्स 20 ओवर में 223/6 (सुनील नरेन 109, अंगकृष रघुवंशी 30; अवेश खान 2-35, ट्रेंट बोल्ट 1-31) राजस्थान रॉयल्स से 20 ओवर में 224/8 (जोस बटलर 107 नाबाद, रियान पराग 34, रोवमैन पॉवेल 26; सुनील नरेन 2-30, वरुण चक्रवर्ती 2-36, हर्षित राणा 2-45) दो विकेट से हार गए।

 

एम्बाप्पे के गोल से पीएसजी चैंपियंस लीग के सेमीफाइनल में
Posted Date : 18-Apr-2024 3:50:45 am

एम्बाप्पे के गोल से पीएसजी चैंपियंस लीग के सेमीफाइनल में

बार्सिलोना। किलियन एम्बाप्पे के दो गोल की मदद से पेरिस सेंट-जर्मेन ने मंगलवार रात एस्टाडी ओलम्पिक लुलिस में एफसी बार्सिलोना पर 4-1 से दूसरे चरण की रोमांचक जीत (कुल मिलाकर 6-4) के बाद यूईएफए चैंपियंस लीग के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। पीएसजी घरेलू हार और दो गोल से पिछडऩे के बाद उबर गया क्योंकि एम्बाप्पे ने पेनल्टी को गोल में बदल दिया और 4-1 से दूसरे चरण की जीत के साथ सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली।
पेरिसियों ने चुनौतीपूर्ण शुरुआत करते हुए मैच का पहला गोल खा लिया, जब रफिन्हा ने 12वें मिनट में गोल करके स्कोर 1-0 और कुल स्कोर 4-2 कर दिया। रोनाल्ड अराउजो ने लुइस एनरिक और उनकी टीम को पहले हाफ के बीच में जीवनदान दिया। अराउजो को सीधे लाल कार्ड मिला, जिससे बार्सिलोना को मैच के अधिकांश समय में दस खिलाडिय़ों के साथ रहना पड़ा। लीग 1 की रिपोर्ट के अनुसार, पीएसजी ने स्थिति का फायदा उठाया और 40वें मिनट में ओस्मान डेम्बेले ने गोल करके मैच को 1-1 से बराबर कर दिया, जिससे कुल स्कोर 4-3 हो गया। दूसरे हाफ में, पीएसजी ने एक अतिरिक्त खिलाड़ी के साथ खेलने का फायदा उठाते हुए मुकाबले को पलट दिया। वितिन्हा ने 54वें मिनट में गोल करके कुल स्कोर 4-4 कर दिया और लीग 1 टीम ने मैच में 2-1 की बढ़त बना ली। डेम्बेले ने फिर से अपनी पूर्व टीम को परेशान किया क्योंकि 26 वर्षीय खिलाड़ी ने पेरिसियों के लिए पेनल्टी किक जीती। एम्बाप्पे ने 64वें मिनट में मौके को भुनाकर पीएसजी को मुकाबले में 3-1 की बढ़त और कुल स्कोर पर 5-4 की बढ़त दिला दी।

 

आईपीएल 2024 : कार्तिक के 83 रन बेकार गए, कमिंस के 3 विकेट की मदद से हैदराबाद ने बेंगलुरु को 25 रन से हराया
Posted Date : 17-Apr-2024 4:48:22 am

आईपीएल 2024 : कार्तिक के 83 रन बेकार गए, कमिंस के 3 विकेट की मदद से हैदराबाद ने बेंगलुरु को 25 रन से हराया

बेंगलुरु। यहां के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में सोमवार को इंडियन प्रीमियर लीग मैच में अनुभवी बल्लेबाज दिनेश कार्तिक की 35 गेंदों में 83 रन की पारी बेकार चली गई, क्योंकि सनराइजर्स हैदराबाद ने टी20 मैच के 30वें मैच में मेजबान रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 25 रनों से हरा दिया।
आईपीएल के सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा करने के लिए हैदराबाद ने ट्रैविस हेड के इम्पैक्ट विकल्प के रूप में मयंक मार्कंडेय को लाया। आरसीबी की तरह एसआरएच ने भी पहला ओवर स्पिनर अभिषेक शर्मा को दिया। ओवर की पांचवीं गेंद पर अभिषेक शर्मा ने विराट कोहली को 1 रन के स्कोर पर आउट कर दिया।
पावर-प्ले के बाद एसआरएच बिना किसी नुकसान के 76 रन पर था और आरसीबी ने अपने सलामी बल्लेबाजों की बदौलत 79/0 के साथ इसे बेहतर बनाया। कोहली ने पैट कमिंस की गेंद पर चौके के साथ पावर-प्ले को समाप्त किया। वह 19 गेंदों में छह चौकों और दो छक्कों की मदद से 42 रन पर थे। डु प्लेसिस ने भी 17 में से 37 रन बनाए, जिसमें पांच चौके और दो छक्के शामिल थे।
मयंक मार्कंडेय ने गुगली को ऊपर उछाला और ऑफ स्टंप पर एक लेंथ पर डिप किया। कोहली स्लॉग स्वीप के लिए गए, लेकिन टर्न और गेंद की धीमी गति ने उन्?हें नाकाम कर दिया। 6.2 ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 1 विकेट पर 80 रन था, कोहली ने 20 गेंदों में 42 रन बनाए।
आरसीबी के कप्तान ने आठवें ओवर की पांचवीं गेंद पर 23 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्?हें जयदेव उनादकट ने बोल्ड किया।
रजत पाटीदार आए और उन्होंने अपनी दूसरी गेंद पर मार्कंडेय के सिर के ऊपर से जोरदार छक्का जड़ दिया। नौ ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 3 विकेट पर 111 रन था।
एक बार फिर कप्तान कमिंस ने दोहरा प्रहार किया। उन्होंने डु प्लेसिस को 62 रन पर और सौरव चौहान को शून्य पर आउट किया। आरसीबी ने आखिरी चार विकेट महज 13 गेंदों के अंदर गंवा दिए।
आरसीबी के नंबर 3,4 और 5 के क्रमश: 7, 9 और 0 पर आउट होने के बाद दिनेश कार्तिक ने भीड़ को कुछ मनोरंजन प्रदान किया। उन्होंने महिपाल लोमरोर के साथ 59 रन जोड़े, जिसमें से महिपाल ने केवल 19 रन का योगदान दिया। लोमरोर ने दो छक्के लगाए, लेकिन कार्तिक दूसरे छोर से बाउंड्री लगाते रहे। कमिंस 15वां ओवर फेंकने के लिए वापस आए और लोमरोर को आउट कर दिया। पांच ओवर शेष रहते आरसीबी का स्कोर 187/6 था। इसके बाद कार्तिक ने अनुज रावत के साथ हाथ मिलाया और केवल 28 गेंदों में 63 रन जोड़े, जिनमें से अनुज ने केवल 8 गेंदों का योगदान दिया।
टी. नटराजन अपने स्पेल का आखिरी ओवर डालते हुए कार्तिक का बेशकीमती विकेट लिया, जो सिर्फ 35 गेंदों पर 83 रन बनाकर आउट हुए। जब आरसीबी को आखिरी ओवर में 44 रनों की जरूरत थी, तब रावत ने 18 रन बनाए। इस तरह हैदराबाद ने टी20 मैच में सबसे ज्यादा 549 रनों के स्कोर के साथ बेंगलुरु को 25 रनों से हरा दिया।
संक्षिप्त स्कोर :
सनराइजर्स हैदराबाद ने 20 ओवर में 287/3 (ट्रैविस हेड 102, हेनरिक क्लासेन 67; लॉकी फर्ग्यूसन 2-58, रीस टॉपले 1-68) ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 20 ओवर में 262/7 (दिनेश कार्तिक 83, फाफ डु प्लेसिस 62; पैट) कमिंस 3-43, मयंक मार्कंडेय 2-46) 25 रन से।

बतिस्ता अगुत ने बार्सिलोना में सफीउल्लिन को हराया
Posted Date : 17-Apr-2024 4:47:32 am

बतिस्ता अगुत ने बार्सिलोना में सफीउल्लिन को हराया

बार्सिलोना। पूर्व नंबर 9 रॉबर्टो बतिस्ता अगुत ने अपने करियर की 399वीं टूर-स्तरीय जीत के लिए बार्सिलोना ओपन में रोमन सफीउलिन को 6-3, 7-6(8) से हराया। उन्होंने पहले दौर में एक घंटे, 59 मिनट की जीत से पहले दूसरे सेट के टाई-ब्रेक में एक सेट प्वाइंट बचाया।
स्पैनियार्ड, जो इस सप्ताह अपने 12वें एटीपी टूर खिताब का पीछा कर रहा है, दूसरे दौर में सातवीं वरीयता प्राप्त कारेन खाचानोव से भिड़ेगा।
सोमवार का दिन बार्सिलोना में निक हार्ड के लिए एक यादगार दिन था। 23 वर्षीय क्वालीफायर ने घरेलू पसंदीदा मार्टिन लैंडल्यूस को पिस्ता राफा नडाल कोर्ट पर 2-6, 6-4, 6-3 से हराकर एटीपी टूर के मुख्य ड्रॉ में पहली बार जीत हासिल की।
हार्ड 2018 में क्विटो में विक्टर एस्ट्रेला बर्गोस के बाद एटीपी टूर मैच जीतने वाले पहले डोमिनिकन बन गए।
हार्ड, जो अब तक बार्सिलोना में अपने प्रदर्शन के परिणामस्वरूप एटीपी लाइव रैंकिंग में 30 स्थान ऊपर चढक़र 199वें नंबर पर पहुंच गए हैं, उनका अगला मुकाबला 13वीं वरीयता प्राप्त टॉमस मार्टिन एचेवेरी से होगा।
ब्रैंडन नकाशिमा और हेरोल्ड मायोट ने भी सोमवार को दूसरे दौर में अपना स्थान पक्का कर लिया। नाकाशिमा ने 2023 के सेमीफाइनलिस्ट डेनियल इवांस को 7-6(5), 6-2 से हराकर दूसरी वरीयता प्राप्त आंद्रे रुबलेव से मुकाबला तय किया, जबकि क्वालीफायर मेयोट ने पेड्रो कैचिन को 7-6(5), 2-6, 6-3 से हराकर कैमरून नोरी का सामना करने के लिए खुद को तैयार कर लिया है।