आज के मुख्य समाचार

04-Dec-2018 12:29:16 pm
Posted Date

अब हिंडन एयर फोर्स से शीघ्र शुरु होगी हवाई सेवा

0-फरवरी से गोरखपुर, पिथौरागढ़ के लिए भर सकेंगे उड़ान
नई दिल्ली ,04 दिसंबर । नये सत्र के फरवरी माह से अब हिंडन एयर फोर्स स्टेशन से उड़ान भरा जा सकता है। मिली जानकारी के अनुसार राजधानी दिल्ली के आसपास के स्थानों जैसे पिथौरागढ़, जैसलमेर, गोरखपुर, इलाहाबाद और कन्नूर जैसी जगहों पर उड़ान भर सकते हैं। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया गुरुप्रसाद मोहपात्रा ने यह जानकारी दी। आईएएफ बेस के सिविल टर्मिनल फरवरी के मध्य तक शुरू हो जाएगा।
सरकार की आरसीसए के तहत हिंडन एयरबेस को तैयार किया गया है। मोहपात्रा ने बताया, हिंडन सिविल एनक्लेव के डिवेलपमेंट का काम फरवरी मध्य तक पूरा हो जाएगा। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की व्यस्तता को देखते हुए फिलहाल ऐसा नहीं लग रहा है कि हिंडन एयरपोर्ट से आने वाले वक्त में नई फ्लाइट शुरू होंगी।
आईजीआई के पास कोई खाली स्लॉट उपलब्ध नहीं है इसलिए आरसीएस के तहत आनेवाली नई फ्लाइट को जगह देना वहां संभव नहीं है। आरसीएस के तहत सस्ते किराए में फ्लाइट से सफर के आम लोगों के सपने को पूरा करने की कोशिश है। इसमें प्रति घंटे 2,500 रुपए के अनुसार हर फ्लाइट में कुछ सीटें देने का प्रवाधान है। हिंडन एयरबेस आईजीआई के विस्तार के तौर पर काम करेगा। आईजीआई के टर्मिनल 1 के चौथे रनवे विस्तार में अभी तीन से चार साल का वक्त और लग सकता है। 
हिंडन से शुरुआती फ्लाइट्स उड़े देश का आम नागरिक (उड़ान) -2 आरसीएस स्कीम के तहत उड़ान भरेंगी। लो कॉस्ट कैरियर जिनमें लखनऊ-हिंडन-कोलकाता-जोरहट-हिंडन-भोपाल-ओजर (नासिक) हिंडन और तिरुपति-हुबली-हिंडन शामिल हैं। इनमें से ज्यादातर फ्लाइट्स इंडिगो और कुछ दूसरे नए एयरलाइंस की होंगी।

Share On WhatsApp