विज्ञान

03-Jul-2018 5:52:50 pm
Posted Date

सेहत के लिए खान पान,साफ सुथरा रखे वरना इन कीड़ों से करना पड़ेगा मुकाबला

जयपुर। हमारे वातावरण में कई प्रकार के कीड़े मकोड़े होते है। कई हमारी सेहत के लिए अच्छे होते है तो कई सबसे खतरनाक है। जो हमें बिमार कर देते है। इन कीड़ों की वजह से आंतरीक बिमारीयां होती है। जैसे की आंत – कई जीवाणु और विषाणु होते है जो हमारी खोने के जरिये आंत में पहुँचते है। और नुकसान करते है। इन कीड़ों आप परजीवि भी कह सकते है। ये कुछ इस प्रकार हैं-

टैपवार्म 

ये एक परजीवि है ये हमारे शरीर में आंतों में पाया जाता है। आपको बता दे की इन परजीवी की लगभग 5,000 प्रजातियां हैं, लेकिन शुक्र है केवल तीन ही प्रजातियां हमनें हमारे शरीर में प्रवेश करती है। ये हमारे शरीर में सूअर, मांस और मछली से प्रवेश करते हैं। इनका सिर एक हुक की तरह से होता है। जिससे ये आंत में चिपके रहते है। और जब ये आंतों की दीवार पर चिपकते है तो ये एक तरह का लार्वा छोड़ते है और ये लार्वा आपके भ्रूण का उपभोग करते हैं और साथ ही आपकी मांसपेशियों, त्वचा, आंखों या मस्तिष्क में भी ये उग जाते है।

पिनवार्म

अमेरिका में इंसानों को संक्रमित करने के लिए पिनवार्म सबसे प्रसिद्ध परजीवि है। जब इससे संक्रमित व्यक्ति सोए जाते हैं तो ये बड़ी आंत में गुदा खोलने के लिए अपनी शरीर में स्लोग बनाते हैं, जहां पर वे अपने अंडे डालते हैं। ये ही एक ऐसी प्रक्रिया जो खुजली का कारण बनती है। ये बहुत ही खतरनाक होते है। बस इनका ये रहता है की कैसे जैसे करके ये मानव के शरीर में प्रवेश कर जाये। और अपना प्रभुत्व जमा ले। इसलिए हमेशा पानी साफ पीये ताकी इन कीड़ों से बचा जा सकें।

Share On WhatsApp